मेला स्थल पर हुआ मुफ्त कोरोना जांच एवं टीकाकरण

मेला स्थल पर हुआ मुफ्त कोरोना जांच एवं टीकाकरण
0 0
Read Time:6 Minute, 25 Second

लखनऊ । पावन गोमती तट पर सायं हल्की ठंडक-मौसम का मिजाज सुहावना संग में चल रहे विभिन्न क्षेत्र-राजस्थान, बुन्देलखण्ड, उत्तराखण्डी कार्यक्रमों का लुत्फ उठाते लोग तथा हेम सिंह की परिकल्पना पर बना रमणीक मंच दर्शकों का मन मोह लेता है।
दिन में दो बजे से ही चल रहे कार्यक्रमों के क्रम में गुरूवार को समूह नृत्य प्रतियोगिता में आठ प्रतिभागियों ने बढ़-चढ़ कर नृत्य कला का प्रदर्शन कर दर्शकों का मन मोहा तथा तालियॉं बटोरी। यह प्रतियोगिता महिला प्रकोष्ट के राजेश्वरी रावत, रेवती भट्ट के नेतृत्व में आयोजित की गई। पं0 गोविन्द बल्लभ पंत पर्वतीय सांस्कृतिक उपवन पर चल रहे उत्तराखण्ड महापरिषद द्वारा आयोजित दस दिवसीय महोत्सव के तीसरे दिन गुरूवार को सायं मुख्य अतिथि के तौर पर महापौर संयुक्ता भाटिया ने दीप प्रज्वलित कर सुभारंभ किया। उत्तराखण्ड महापरिषद के पदाधिकारियो ने पुष्प गुच्छ, प्रतीक चिन्ह आदि देकर उनका आदर सत्कार किया। महापौर ने अपने सम्बोधन में उत्तराखण्ड महोत्सव जैसे भव्य आयोजन लखनऊ शहर में विगत नौ वर्षो से करने हेतु संस्था को बधाई दी और कहा कि लखनऊ नगर निगम जहॉ एक ओर लखनऊ को भारत में सबसे स्वच्छ एवं सुन्दर शहर की श्रेणी में लाने का निरन्तर प्रयास कर रहा है। वहीं दूसरी ओर यह संस्था महोत्सव के माध्यम से लखनऊ को सांस्कृतिक नगरी के रूप में पहचान दिलाने का कार्य कर रही है।
सत्यप्रकाश जोशी की पुस्तक कुमाऊँ नी होली-हाँ-हाँ मोहन गिरधारी-होलियों का संकलन-का विमोचन मुख्य अतिथि द्वारा किया गया। महोत्सव स्थल पर उत्तराखण्ड के कुमाऊँ ज्वेलर्स द्वारा पौंजी, नथ, गलोबन्द आदि जेवरात संग पिछौड़ा, ऐंपण आदि का स्टाल लगाया गया है। गहत, भट, मुंस्यारी की राजमा, गडेरी, मूली, नींबू, गेठी, बाल मिठाई, रेडीमेड व ऊ नी वस्त्र, कश्मीरी शाल, घर के सजावट का सामान, फर्नीचर, ड्राई फ्रूट्स तथा खान-पान आदि के स्टालों में भी खूब खरीदारी कर रहे हैं। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कोविड-19 कैम्प लगाया गया है, जिसमें कोविसील्ड टीकाकरण के साथ-साथ कोरोना का आर0टी0पी0सी0आर0 तथा एन्टीजेन टेस्ट नि:शुल्क किया जा रहा है। अब तक लगभग 200 लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। के0के0 हास्पिटल के कैम्प में ब्लड प्रेसर, सुगर आदि की जॉच, विशेषज्ञ डाक्टरों द्वारा परीक्षण तथा दवाओं का नि:शुल्क वितरण किया जा रहा है। उत्तराखण्ड का प्रसिद्घ छोलिया नृत्य दल मेला परिसर में घूम घूमकर अपनी लोक कला का प्रदर्शन करते रहे। पूनम कनवाल एवं हरितिमा पंत के संचालन में जया श्रीवास्तव के नेतृत्व में अटल कला साहित्य मंच की टीम ने लोक प्रस्तुतियॉं, सुरताल संगम संस्था ने वालीवुड थीम पर कार्यक्रम, रामलीला समिति महानगर के दल ने- देवी भवानी मेरि सेवा लिया, स्वर्ग तारा आदि लोक गीतोें से समा बांधा। पीयूष पाण्डे का कत्थक नृत्य भी खूब सराहा गया तथा ऊ षा रावत ने अब लगलू मंडाण की सुन्दर लोक प्रस्तुति दी। सायं सत्र की शुरूवात कामना विष्ट द्वारा भक्तिभाव पूर्ण प्रस्तुति -शिव वंन्दना से हुई तथा कामना ने पहाड़ी रिमिक्स की एक और सुन्दर प्रस्तुति दी। राजस्थान की टीम ने लीला देवी के नेतृत्व में भवई नृत्य जिसमें नृत्यांगना शान्ता देवी ने सिर पर सात मटके रखकर तलवार, कॉच के टुकड़ों पर, डबल गिलास पर चढ़कर नृत्य किया तथा मुँह से पैसे उठाये- यह रोंगटे खड़े कर देने वाला राजस्थान का मशहूर लोक नृत्य हैं तथा मशहूर घूमर कलाकार-शान्ता देवी, शायरी देवी, राधा, सीता, हंजा देवी, रमेश दास, सोहन लाल, श्रवण दास, रमेश, विष्णु दास ने पेश किया। द्वाराहाट उत्तराखण्ड से आये गायक मनोज अधिकारी ने भी अनेक कुमायूनी गाने सुना कर दर्शकों का मन मोहा। ईशा एवं निशा रतन ने कत्थक की भावपूर्ण प्रस्तुति दी, मंजू देवी के नेतृत्व में स्वरात्मिका संस्था के दल ने कत्थक, अवधी, उत्तराखण्ड का घसियारी नृत्य तथा अन्य प्रस्तुतियॉ देकर प्रशंसा बटोरी। जेबी म्यूजिकल ग्रुप की गीता शुक्ला द्वारा फोक गायन व नृत्य पेश कर दर्शकों का मनोरंजन किया। सुरेन्द्र राजेश्वरी आकाशवाणी के वरिष्ठ उद्घोषक द्वारा सुन्दर संचालन के साथ ही कुमाऊँ नी गीतों से दर्शकों को झूमने पर मजबूर कर दिया।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Read also x