उत्‍तराखंड : प्लाज्मा और प्लेटलेट्स लेने पर अब लगेगा चार्ज

उत्तराखंड : राज्य सरकार ने अब एफेरेसिस मशीन से प्लाज्मा अथवा प्लेटलेट्स लिए जाने के लिए अब मेडिकल कॉलेजों एवं चिकित्सालयों के जनरल वार्ड में भर्ती मरीज द्वारा इस विधि से प्लाज्मा लिए जाने पर 09 हजार रुपये का चार्ज़ और मेडिकल कॉलेजों, चिकित्सालयों व अन्य निजी चिकित्सालयों के प्राइवेट वार्ड में भर्ती मरीजों से 12 हज़ार रुपये चार्ज़ का निर्धारण किया है। हालांकि, ये चार्ज़ उन्हीं से लिया जाएगा, जो अभी निजी अस्पताल अथवा आयुष्मान कार्ड के जरिये अपना इलाज करा रहे हैं। इसके लिए आयुष्मान कार्ड में अलग व्यवस्था की जाएगी।

प्रदेश के अस्पतालों में कुछ समय पहले ही प्लाज्मा के जरिये कोरोना का इलाज शुरू किया गया है। वहीं, प्लेटलेट्स डेंगू के इलाज में काम आते हैं। पहले इसके लिए सरकारी स्तर से कोई शुल्क तय नहीं था और सरकारी अस्पतालों में भर्ती मरीज़ों को प्लाज्मा निःशुल्क दिया जा रहा है, वहीं, निजी अस्पतालों में अपने हिसाब से ही इसकी कीमत वसूली जा रही है। इस पर सरकार ने कुछ समय पहले चिकित्सा स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग की ओर से इस संबंध में भेजे गए प्रस्ताव पर एक कमेटी का गठन किया। कमेटी ने यह निर्णय लिया कि, नो प्रॉफिट, नो लॉस के आधार पर प्लाज्मा का शुल्क तय किया जाएगा। इसके साथ ही अटल आयुष्मान योजना के अंतर्गत भी इस इलाज से जोड़ा जाएगा।

वर्तमान में ज़्यादातर लोग अटल आयुष्मान योजना से जुड़े हुए हैं, इस योजना से संबंधित अस्पतालों में उन्हें निःशुल्क इलाज की सुविधा मिल सकेगी। वहीं, अन्य कर्मचारी योजनाओं के अंतर्गत भी इसके इलाज का प्रावधान रखा गया है। वहीं, जिन लोगों के पास अभी तक यह कार्ड नहीं हैं उन्हें फिर निःशुल्क इलाज देने की भी व्यवस्था की जाएगी। प्रभारी सचिव डॉ. पंकज कुमार पांडेय द्वारा इस संबंध में आदेश जारी करअभी पहले चरण में प्लाज्मा व प्लेटलेट्स के शुल्क का निर्धारण किया गया है।


शेयर करें

सम्बंधित ख़बरें

टीका - टिप्पणी