उत्तराखंड : होमगार्ड और नर्सों की जल्द होगी भर्ती, मुख्यमंत्री ने दी स्वीकृति

कोरोना संकट की छाया के बीच अगले साल होने वाले हरिद्वार कुंभ में कोरोना से बचाव के मद्देनजर सुरक्षा उपायों पर खास फोकस रहेगा। कुंभ में बड़ी संख्या में देश-विदेश से श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद है। इन सबके लिए सुरक्षा व्यवस्था बनाना पुलिस के लिए चुनौतीपूर्ण है। इस तरह के कार्यों में अधिकांश पुलिस होमगार्ड विभाग से मदद लेती है। बता दें, अभी विभाग में 6500 से अधिक होमगार्ड हैं, जो विभिन्न विभागों में कार्यरत हैं। केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले राज्य में होमगार्ड की संख्या 10 हजार तक करने की अनुमति दे चुकी है।

बता दें, 3250 होमगार्ड की भर्ती का प्रस्ताव होमगार्ड और नागरिक सुरक्षा निदेशालय द्वारा शासन को भेजा गया था। जिस पर मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने पुलिस और अन्य आनुषांगिक इकाइयों के साथ होमगार्ड की नियुक्ति के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। अब जल्द ही 3250 होमगार्ड की नियुक्ति की जा सकेगी। नर्सों की शीध्र भर्ती के भी निर्देश मुख्यमंत्री रावत ने प्राविधिक शिक्षा विभाग के माध्यम से नर्सों की भर्ती के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान की है। कैबिनेट ने कुछ समय पहले नर्सों की भर्ती को मंजूरी प्रदान की थी।

हालांकि, चिकित्सा चयन बोर्ड के भर्ती संबंधी प्रावधानों से इनकी भर्ती में दिक्कत आ रही थी। जिस देखते हुए सीएम ने चिकित्सा सेवा चयन बोर्ड में नर्सों की भर्ती संबंधी प्रावधानों में यथा आवश्यक समयबद्ध रूप से एक बार के लिए संशोधन किए जाने के भी निर्देश दिए हैं, जिससे नर्सों की शीघ्र आवश्यकता के अनुरूप प्राविधिक शिक्षा विभाग के स्तर पर तत्काल भर्ती प्रक्रिया शुरू की जा सके।


शेयर करें

सम्बंधित ख़बरें

टीका - टिप्पणी