उत्तराखंड में अब घर बैठे मिलेगी कोरोना जांच की रिपोर्ट, सरकार ने की ये नई पहल

त्रिवेंद्र सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए एक नई पहल की शुरुआत की है। इसके तहत कोरोना की जांच कराने वाले व्यक्ति को अब घर बैठे ही रिपोर्ट मिलेगी। इसके लिए मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने शुक्रवार को ऑनलाइन पोर्टल का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने त्योहारों के सीजन को देखते हुए विशेष सतर्कता, एहतियात बरतने के निर्देश दिए। जागरुकता अभियान में तेजी लाने पर जोर दिया।

शुक्रवार को सचिवालय से मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने ऑनलाईन पोर्टल की शुरुआत करते हुए कहा कि, जांच परिणाम समय पर न मिलने पर संभावित मरीज का उपचार देर से शुरू होने की आशंका रहती है। अब घर बैठे कोई भी व्यक्ति कोरोना जाँच की रिपोर्ट को सरलता से देख सकता है और रिपोर्ट पॉजिटिव होने पर तुरंत इलाज ले सकता है। उन्होंने बताया कि अब कोविड मैनेजमेंट पोर्टल http://covid19.uk.gov.in पर जाकर टेस्ट के समय प्राप्त एसआरएफआईडी (स्पेसीमेन रेफरल फॉर्म आइडी) और रजिस्टर्ड मोबाईल नम्बर अंकित करना होगा। इसके उपरांत मोबाइल पर ओटीपी मिलेगा। इसे अंकित करने पर सीधे आइसीएमआर सोर्स से प्राप्त डाटा से जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। इसके अलावा ई-मेल पर भी रिपोर्ट प्राप्त की जा सकती है।

मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि प्रदेश में कोरोना नियंत्रित जरूर हुआ है, लेकिन यह समय और अधिक सतर्कता बरतने का है। विश्व स्वास्थ्य संगठन एवं स्वास्थ्य विभाग की दिशानिर्देशो के अनुसार सभी मानकों का पालन सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि त्योहार के सीजन में पुलिस की भूमिका और अधिक बढ़ जाएगी। इसके लिए पुलिस फोर्स, होमगार्ड, पीआरडी की समुचित व्यवस्था की जाए और साथ ही पर्यटक स्थलों पर भी फोर्स की पर्याप्त व्यवस्था की जाए।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में घरों के दरवाजों, धार्मिक एवं पर्यटन स्थलों, कार्यालयों, वाहनों में कोविड जागरूकता को स्टीकर लगाए जाए। जन प्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों एवं एनजीओ का सहयोग लिया जाए। जिन लोगों के मास्क के उपयोग न करने पर चालान किये जा रहे हैं, उन्हें मास्क उपलब्ध कराए जाएं। इसके साथ ही कोरोना संक्रमितों का दिन में कितनी बार चेकअप हो रहा है, इसकी भी नियमित मॉनीटरिंग की जाए।

इस अवसर पर मुख्य सचिव ओमप्रकाश, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, डीजी लॉ एण्ड ऑर्डर अशोक कुमार, सचिव अमित नेगी, आरके सुधाशु, नितेश झा, एसए मुरुगेशन, आईजी संजय गुंज्याल, महानिदेशक सूचना डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट, महानिदेशक स्वास्थ्य डॉ. अमिता उप्रेती मौजूद रहे।


शेयर करें

सम्बंधित ख़बरें

टीका - टिप्पणी