उत्तराखंड में वाहनों के संचालन हेतु अनलॉक-5 से जुड़े मुख्य बिंदु

अनलॉक-5 के बाद धीरे-धीरे ही सही उत्तराखंड में वाहनों के सुचारु रूप से संचालन शुरू हो गया है। लॉक डाउन के समय से सूनी पड़ी सड़कों पर अब एक बार फिर से वाहनों भीड़-भाड़ नज़र आ रही है। पर्यटकों की आवाजाही पर प्रतिबंद हटने से सुनसान पड़े पर्यटक स्थल फिर से खुशगंवार होने लगे हैं। इससे पहले अनलॉक 5 के तहत उत्तराखंड सरकार ने राज्यों की आपसी सहमति के आधार पर रोडवेज बसों के संचालन की मंजूरी दी थी। अब इन राज्यों द्वारा अंतर्राज्यीय बस संचालन की अनुमति दे दी गई है। उत्तराखंड सरकार पहले ही सभी राज्यों में 100 बसें चलाने की अनुमति दे चुकी है। यात्रा के दौरान कोविड-19 से संबंधित एसओपी और निर्धारित मानकों का अनुपालन करना होगा।

वहीं, अब राज्य में हर तरफ़ धीरे-धीरे बसों का संचालन भी शुरु हो गया है। कोटद्वार रोडवेज डिपो ने भी प्रदेश और अन्य राज्यों में बसों का संचालन शुरू कर दिया है। 15 अक्टूबर से कोटद्वार से चंडीगढ़, अमृतसर, संगरूर, फरीदाबाद और गुरुग्राम के लिए बसों का संचालन शुरू किया गया, जिससे लोगों को आवाजाही में सुविधा मिलेगी।

15 अक्टूबर से चंडीगढ़ के लिए बस का संचालन भी शुरु किया गया है। यह बस सुबह 11:30 पर कोटद्वार से चलकर देर शाम 7:30 बजे चंडीगढ़ पहुंचेगी और चंडीगढ़ से सुबह 11:15 पर चलकर शाम 6:30 बजे कोटद्वार पहुंचेेगी। अमृतसर (पंजाब) के लिए दोपहर 12:30 पर बस रवाना होकर 4 बजे सुबह अमृतसर पहुंचेेगी और अमृतसर से दोपहर 12:55 पर चलकर शाम 5 बजे कोटद्वार पहुंचेगी। संगरूर (पंजाब) के लिए सुबह 10:30 पर बस रवाना होगी, जो 7 बजे शाम संगरूर पहुंचेगी। यही बस संगरूर से 9 बजे रात को सुबह 5 बजे कोटद्वार पहुंचेगी। फरीदाबाद (हरियाणा) के लिए दिन के दोपहर 12 बजे कोटद्वार से बस रवाना होगी, जो शाम 7:30 पर पहुंचेगी। वहां से रात 9 बजे चलकर तड़के 4 बजे कोटद्वार पहुंचेगी। गुरुग्राम (हरियाणा) के लिए सुबह 11:30 पर कोटद्वार से बस चलेगी, जो देर शाम 7:30 पर गुरुग्राम पहुंचेगी। यही बस वहां से 8:30 पर चलेगी और तड़के 4 बजे कोटद्वार पहुँच पहुंचेगी।

कोटद्वार से इन 2 जगहों के लिए सीधी बस सेवा शुरू

परिवहन निगम ने गढ़वाल के यात्रियों के लिए कोटद्वार से जयपुर और तीर्थनगरी ऋषिकेश के लिए सीधी बस सेवा शुरू कर लोगों को सहूलियत प्रदान की है। जयपुर वाली बस दिल्ली के आईएसबीटी न जाकर कालेखॉ और धौलाकुंआ होते हुए जाएगी।

यह बस सेवा 4 अक्टूबर से शुरू हो गई है। जयपुर की बस कोटद्वार बस अड्डे से 10:30 बजे दिल्ली के लिए चलेगी और अगले दिन 1:35 जयपुर से कोटद्वार के लिए वापसी करेगी। ऋषिकेश के लिए कोटद्वार से सुबह 8:00 बजे बस चलेगी, जो उसी दिन 12:30 बजे ऋषिकेश से कोटद्वार के लिए वापसी करेगी। इससे तीर्थनगरी का कोटद्वार से सीधा परिवहन संपर्क स्थापित रहेगा।


शेयर करें

सम्बंधित ख़बरें

टीका - टिप्पणी