एनटीपीसी तपोवन में मीडिया के साथ संवाद बैठक

उत्तराखंड के चमोली जनपद में निर्माणाधीन एनटीपीसी के तपोवन विष्णुगाड हाइड्रो पावर प्रोजेक्ट में परियोजना प्रबंधन एवं मीडिया कर्मियों के बीच संवाद बैठक का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की शुरुआत में बैठक में शामिल होने वाले सभी एनटीपीसी अधिकारियों एवं संवाद दाताओं ने जोशीमठ क्षेत्र के दो लोकप्रिय नेताओं श्री मोहन प्रसाद थपलियाल एवं श्री कुलदीप चौहान के आकस्मिक निधन पर दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी एवं ईश्वर से उन्हे उच्च स्थान प्रदान करने हेतु प्रार्थना की।

एनटीपीसी तपोवन के महाप्रबंधक श्री राजेंद्र प्रसाद अहिरवार द्वारा बताया गया कि परियोजना का कार्य तीव्र गति से चल रहा है। कुछ भूगर्भीय चुनौतियों के कारण परियोजना निर्माण में बाधा आई है किन्तु सभी चुनौतियों को पर कर हम निरंतर रूप से आगे बढ़ रहे हैं। श्री अहिरवार द्वारा बताया गया कि कार्य कर रहे सभी स्थानीय एवं अन्य कामगारों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है। अतः किसी भी प्रकार की अनावश्यक शीघ्रता कर हम सुरक्षा से समझौता नहीं कर सकते। परियोजना का से सभी कार्य अपने नियत समय पर चल रहे हैं और वर्ष 2021 के अंत तक किसी भी प्रकार परियोजना पूर्ण करने हेतु प्रतिबद्ध हैं।

बैठक में एनटीपीसी तपोवन द्वारा किए जाने वाले सामुदायिक विकास कार्यों पर भी चर्चा की गयी। एनटीपीसी द्वारा 15 करोड़ लागत से वित्तपोषित कार्ययोजना जिसके अंतर्गत जोशीमठ नगर को जल आपूर्ति की जानी प्रस्तावित है, अगले वर्ष के अंत तक पूर्ण हो जाएगी। एनटीपीसी प्रबंधन द्वारा बताया कि कोविड-19 को रोकने हेतु भी एनटीपीसी प्रतिबद्ध है। जिसके लिए एनटीपीसी ने पावर फाइनान्स के साथ मिलकर दस हजार पीपीई किट उत्तराखण्ड शासन को दी। जनपद चमोली के दूरस्थ ग्रामों में कोविड 19 की निगरानी हेतु 700 थर्मल स्कैनरों की खरीद हेतु लगभग 10 लाख रुपये की सहायता जिला प्रशासन चमोली को दी। इसके अतिरिक्त 1 करोड़ रुपये की लागत से पूरी तरह से स्वास्थ्य उपकरणों से लैस 5 एम्बुलेंसों की खरीद करने जा रही है जो की अपने अंतिम चरण में है। और शीघ्र ही ये सभी एम्बुलेंस उत्तराखण्ड शासन को सौंप दी जाएंगी।

श्री अहिरवार द्वारा यह भी बताया गया कि भारत के अन्य राज्यों के साथ साथ उत्तराखण्ड को भी विद्युत आपूर्ति की जाएगी जिससे निश्चित तौर पर राज्य की विद्युत संबंधी आवश्यकताएं पूर्ण हो सकेंगी। बैठक में सभी सम्मानित समाचार संस्थाओं के संवाददाताओं के साथ साथ श्री राकेश नन्दन सहाय अपर महाप्रबंधक मानव संसाधन, श्री राजेंद्र कुमार जोशी अपर महाप्रबंधक (पावर हाउस), श्री अमिताभ रॉय महापात्रा अपर महाप्रबंधक (एफ़क्यूए/योजना एवं पद्धति/आई टी ), श्री अनिल कुमार टक्कर (मुख्य चिकित्साधिकारी), श्री चन्द्र धर तिवारी अपर महाप्रबंधक (एफ़ईएस/ईएमजी/जिओलोजी) एवं श्री वेद प्रकाश अपर महाप्रबंधक (बैराज एवं एचआरटी) भी मौजूद रहे।


शेयर करें

सम्बंधित ख़बरें

टीका - टिप्पणी