ग्राफिक एरा में नया रोज़गारपरक कोर्स बी. वोक शुरु

प्रकाश चंद्र बर्थवाल

देहरादून, 26 सितम्बर : ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी ने वोकेशनल डिग्री का एक नया स्किल आधारित कोर्स शुरू किया है। यह नया कोर्स – बैचलर ऑफ वोकेशनल यानि बी. वोक तीन साल का होगा। यूजीसी ने यूनिवर्सिटी को इस कोर्स के लिए स्वीकृति दे दी है।

ग्राफिक एरा में स्कूल ऑफ कॉमर्स में यह नया कोर्स एकाउंटिंग एंड फाइनेंस विषय में शुरू कर दिया गया। बी. वोक (एकाउंटिंग एंड फाइनेंस) की विशेषता यह है कि इस कोर्स के दौरान प्रैक्टिकल ट्रेनिंग पर अधिक जोर दिया जाएगा और हर सेमेस्टर में छात्र की स्किल बढ़ाने के लिए उन्हें एक कम्पनी में ट्रेनिंग का अवसर मिलेगा।

छात्र-छात्राओं को संबंधित कम्पनी से इस ट्रेनिंग का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। इस तरह तीन साल के कोर्स के दौरान छात्र- छात्राओं को लगातार एकाउंटिंग एंड फाइनेंस की बारीकी, सॉफ्टवेयर आदि की प्रैक्टिकल ट्रेनिंग करने के कारण कम्पनियों से छह प्रमाण पत्र भी मिल जाएंगे।

ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी के कुलपति डॉ. संजय जसोला ने बताया कि यह नया कोर्स स्किल बेस्ड होने के कारण इसके बाद छात्र-छात्राएं अपना काम भी शुरू कर सकते हैं और उनके लिए रोजगार के भी अवसर भी बहुत बढ़ जाएंगे। इस कोर्स में एकाउंटिंग, फाइनेंस, बैंकिंग, म्युचुअल फंड, इंश्योरेंस सेक्टर आदि से संबंधित कौशल सीखने और हर छह माह में संबंधित कम्पनी से इसका प्रमाण पत्र मिलने के कारण यह कोर्स रोजगारपरक बन गया है।

ग्राफिक एरा हिल यूनिवर्सिटी का टैली अमेरिकन एकेडमी ऑफ फाइनेंशियल मैनेजमेंट से ट्रेनिंग के लिए करार है। इस कोर्स के छात्र-छात्राओं को प्रैक्टिकल ट्रेनिंग देन के लिए कई नामी कम्पनियों के साथ करार करने की प्रक्रिया चल रही है।

 


शेयर करें

सम्बंधित ख़बरें

टीका - टिप्पणी