इंतज़ार ख़त्म : उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड 11 राज्यसभा सीटों पर चुनावी दंगल का आगाज़ इस तारीख़ से, जानें

बड़ी ख़बर : चुनाव आयोग ने आज (मंगलवार) को राज्यसभा की 11 सीटों पर चुनाव की तारीख घोषणा कर दी है। जिसके बाद से सियासी गलियारों में हलचल बढ़ना स्वभाविक है। बता दें कि,उत्तर प्रदेश से राज्यसभा की 10 सीटों और उत्तराखंड से 1 सीट के लिए 9 नवंबर को चुनाव होने हैं। चुनाव आयोग ने अपने आधिकारिक बयान में कहा कि, उत्तर प्रदेश की 10 और उत्तराखंड की 1 सीट पर काबिज सदस्यों का कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म हो रहा है।

वहीं, चुनाव आयोग ने बयान में कहा कि “दो राज्यों में पर्यवेक्षक के रूप में मुख्य निर्वाचन अधिकारियों को नियुक्त किया गया है. दोनों राज्यों के मुख्य सचिवों को निर्देश दिया गया है कि चुनाव के आयोजन की व्यवस्था करते समय COVID-19 रोकथाम उपायों के बारे में निर्देशों को सुनिश्चित करने के लिए एक वरिष्ठ अधिकारी की तैनाती की जाए। बता दें, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी और सपा नेता राम गोपाल यादव उत्तर प्रदेश के उन 10 राज्यसभा सदस्यों में शामिल हैं, जो 25 नवंबर को सेवानिवृत्त हो रहे हैं।

बता दें, अभिनेता-नेता राज बब्बर का भी उत्तराखंड से राज्यसभा सदस्य के तौर पर कार्यकाल 25 नवंबर को समाप्त होगा। चुनाव की मतगणना मतदान के बाद उसी दिन शाम में की जाएगी। इन सीटों पर चुनाव के लिए अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी की जाएगी। नामांकन की तारीख 27 अक्टूबर है। वही, 2 नवंबर तक नामांकन वापस लिए जाएंगे। मतगणना मतदान के बाद 9 नवंबर की शाम को की जाएगी।


शेयर करें

सम्बंधित ख़बरें

टीका - टिप्पणी