बारिश से इन दो राज्यों में मची तबाही, 15 लोगों की गई जान

एक बार फिर प्रकृति का रौद्र रूप सबके सामने आया है। बता दें, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भारी बारिश आफ़त बनकर टूटी है। जानकारी के मुताबिक, दोनों राज्यों में अब तक 15 लोगों की जान जा चुकी है। इस सबमें तबाही का सबसे अधिक ख़ौफ़नाक मंजर हैदराबाद में देखा गया है। तबाही की वज़ह बंगाल की खाड़ी में उठे अत्याधिक दबाव को बताया जा रहा है। विशेषज्ञों का कहना है कि, तेलंगाना में पिछले 30 सालों में इस तरह से बारिश नहीं हुई। भारी बारिश होने के चलते हैदराबाद में अल सुबह ही लोगों के घरों पर बड़े-बड़े बोल्डर गिर पड़े, जिससे 8 लोगों की मौके पर मौत हो गई। जबकि इस हादसे में 3 गंभीर घायल लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है जहाँ उनकी हालत गंभीर बनी हुई है।

शासन द्वारा तेलंगाना के हिस्सों में भारी बारिश के मद्देनजर अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य के सभी जिलों के प्रशासन को अलर्ट जारी किया गया है। हैदराबाद के कई इलाकों में पिछले 24 घंटे में 20 सेंटीमीटर तक की बारिश दर्ज की गई है। हैदराबाद में जहां दो परिवारों के आठ लोगों की मौत हुई वहीं उनमें एक नवजात बच्चा भी शामिल है। इसके अलावा मल्लापुर में एक शख्स की बारिश के कारण उतरे करंट में चिपकर मौत हो गई। एक हजार परिवारों को राहत कैंप में शिफ्ट किया गया है।

विशाखापट्टनम, पूर्वी गोदावरी और कृष्णा जिलों में भी कई घटनाएं हुई हैं। दीवार गिरने और डूबने से पांच लोगों की मौत हो गई। राज्य में 100 से अधिक स्थानों मुख्य रूप से पूर्वी गोदावरी, पश्चिम गोदावरी, श्रीकाकुलम, विजयनगरम, विशाखापट्टन और कृष्णा जिलों में बारिश -11.5 सेमी से 24 सेमी तक दर्ज की गई।

वहीं, मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में केरल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। तिरुवनंतपुरम, कोल्लम और पठानमथिटा के अलावा अन्य जिलों में बुधवार के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है।


शेयर करें

सम्बंधित ख़बरें

टीका - टिप्पणी