पीएनबी खाताधारक अब इन एटीएम से नहीं निकाल पायेंगे पैसे…. पढें पूरी खबर

एक फरवरी 2021 से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। यानी नॉन-ईवीएम मशीनों से पैसों की निकासी नहीं कर पाएंगे। हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर इसकी जानकारी दी।
कोराना काल में बैंकिंग फ्रॉड के मामले तेजी से बढ़े हैं। ग्राहकों को सुरक्षित बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करने के लिए भारतीय बैंकों ने कई कदम उठाए हैं। बैंक समय-समय पर फ्रॉड पर लगाम लगाने के लिए दिशानिर्देश जारी करते रहते हैं। लेकिन तब भी जालसाज बैंक खातों से पैसों की निकासी कर ही लेते हैं। इसके मद्देनजर देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने खाताधारकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए बड़ा कदम उठाया है।
इस संदर्भ में पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके बताया कि, ‘अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा।

क्या होता है नॉन-ईएमवी एटीएम?
नॉन-ईएमवी एटीएम वह होते हैं, जिनमें लेनदेन के दौरान कार्ड नहीं रखा जाता है। इसमें मैग्नेटिक स्ट्रिप के जरिए डाटा को रीड किया जाता है। जबकि ईएमवी एटीएम में कार्ड कुछ सेकेंड्स के लिए लॉक हो जाता है।
इससे पहले पंजाब नेशनल बैंक अपने ग्राहकों को एप के जरिए अपने एटीएम डेबिट कार्ड को ऑन या ऑफ करने की सुविधा दे चुका है। इस्तेमाल नहीं होने पर उसे ‘ऑफ’ यानी बंद कर सकते हैं।


शेयर करें

सम्बंधित ख़बरें

टीका - टिप्पणी