पेट्रोल के फिर बढ़े भाव, अब अधिकतर शहरों में डीजल भी 100 के पार

पेट्रोल के फिर बढ़े भाव, अब अधिकतर शहरों में डीजल भी 100 के पार
0 0
Read Time:2 Minute, 32 Second

नई दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की दाम में आज फिर से उछाल देखने को मिल रहा है। गुरुवार, 14 अक्टूबर 2021 को पेट्रोलियम कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी कर दिए हैं और आज दिल्ली में पेट्रोल के भाव में 35 व डीजल में 35 पैसे का इजाफा हुआ है। देश में ईंधन के भाव रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच चुके हैं। राजस्थान के श्रीगंगानगर में देश में सबसे महंगा पेट्रोल-डीजल बिक रहा है, तो पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता।
आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, केरल, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, महाराष्ट्र,  मध्य प्रदेश, राजस्थान, बिहार से कई राज्यों में डीजल का भाव 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गया है।
हर शहर में अलग-अलग रेट क्यों?
हर शहर में पेट्रोल का रेट अलग-अलग होने की वजह टैक्स ही होती है। दरअसल, अलग-अलग राज्यों का टैक्स रेट अलग-अलग है। वहीं, हर शहर के हिसाब से नगर निगम, नगर पालिकाओं के भी टैक्स होते हैं,  जिन्हें लोकल बॉडी टैक्स भी कहा जाता है। इसके अलावा कई बार ट्रांसपोर्ट की वजह से भी टैक्स अलग-अलग हो जाता है। जैसे कई जगह ऐसी हैं, जहां रिफाइनरी से तेल पहुंचने में काफी मुश्किल होती है। ऐसे में वहां पेट्रोल की कीमत ज्यादा हो सकती है।
हर सुबह होती तय होती हैं कीमतें
दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं। इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Average Rating

5 Star
0%
4 Star
0%
3 Star
0%
2 Star
0%
1 Star
0%

Leave a Reply

Read also x