भारत 15 अक्टूबर से जारी करेगा पर्यटक वीजा, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी

भारत 15 अक्टूबर से जारी करेगा पर्यटक वीजा, गृह मंत्रालय ने दी जानकारी
0 0
Read Time:2 Minute, 59 Second

नई दिल्ली। गृह मंत्रालय (एमएचए) ने चार्टर्ड उड़ानों के जरिए भारत आने वाले विदेशी लोगों को 15 अक्टूबर, 2021 से नए पर्यटक वीजा देना शुरू करने का निर्णय लिया है। मंत्रालय ने अपने एक बयान में कहा है कि चार्टर्ड विमानों के अलावा अन्य उड़ानों से भारत में प्रवेश करने वाले विदेशी पर्यटक आगामी 15 नवंबर, 2021 से नए पर्यटक वीजा पाने में सक्षम होंगे।
कोविड-19 महामारी के कारण विदेशी लोगों को दिए गए समस्त वीजा पिछले साल निलंबित कर दिए गए थे। यही नहीं, कोविड-19 महामारी को फैलने से रोकने के लिए केंद्र सरकार द्वारा अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर कई अन्य पाबंदियां भी लगाई गई थीं।
हालांकि, कोविड-19 की ताजा स्थिति पर विचार करने के बाद विदेशी लोगों को भारत में प्रवेश करने और ठहरने के लिए पर्यटक वीजा के अलावा किसी भी प्रकार के अन्य भारतीय वीजा को प्राप्त करने की अनुमति दी गई।
मंत्रालय के बयान के अनुसार, विदेशी पर्यटकों को भारत आने की अनुमति देने के लिए गृह मंत्रालय को कई राज्य सरकारों के साथ-साथ पर्यटन क्षेत्र के विभिन्न हितधारकों की ओर से पर्यटक वीजा भी देना शुरू करने के लिए निरंतर ज्ञापन प्राप्त हो रहे थे। इसे ध्यान में रखते हुए गृह मंत्रालय ने सभी प्रमुख हितधारकों जैसे कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, नागरिक उड्डयन मंत्रालय, पर्यटन मंत्रालय और उन राज्य सरकारों से परामर्श किया, जहां विदेशी पर्यटकों के आने की उम्मीद है।
गृह मंत्रालय ने बयान में आगे कहा कि स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा समय-समय पर अधिसूचित किए गए सभी कोविड-19 प्रोटोकॉल एवं मानदंडों का पालन विदेशी पर्यटकों, उन्हें भारत लाने वाले विमानों और लैंडिंग स्टेशनों पर उपस्थित अन्य लोगों को करना होगा।
इसके साथ ही कोविड-19 से जुड़ी वर्तमान समग्र स्थिति को देखते हुए वीजा एवं अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर लगाई गई पाबंदियों में और ढील दे दी गई है।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Read also x