दिल्ली को अभी नहीं मिलेगी प्रदूषण से राहत! आज फिर खराब हो सकती है राजधानी की हवा

दिल्ली को अभी नहीं मिलेगी प्रदूषण से राहत! आज फिर खराब हो सकती है राजधानी की हवा
0 0
Read Time:2 Minute, 46 Second

नईदिल्ली। दिल्ली में अभी प्रदूषण से राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. हवा की रफ्तार कम होने की वजह से शनिवार को भी हवा में प्रदूषण का स्तर  बढ़ सकता है. दिल्ली हवा शुक्रवार को भी बेहद खराब श्रेणी मे दर्ज की गई थी. इस बीच दिल्ली वाले प्रदूषण भरी हवा में सांस लेने को मजबूर हैं. कोहरे, बादल और हवा की धीमी रफ्तार के कारण गुरुवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 429 दर्ज किया गया था. इसे गंभीर श्रेणी रखा जाता है.
इसके बाद शाम को दिल्ली के कई हिस्सों में बूंदाबांदी हुई. इससे प्रदूषण में थोड़ी कमी आई. दिल्ली वायु गुणवत्ता सूचकांक शुक्रवार को 346 अंक पर रहा. इस स्तर की हवा को बेहद खराब श्रेणी में रखा जाता है. लेकिन एक दिन पहले की तुलना में इसमें 83 अंकों का सुधार हुआ है. दिल्ली के ज्यादातर इलाकों का वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 अंक से ऊपर है. वहीं जहांगीरपुरी निगरानी केंद्र का सूचकांक 409 दर्ज किया गया है.
पिछले 24 घंटों में भले ही प्रदूषण के स्तर में कमी आई हो लेकिन दिल्ली की हवा में अभी भी ढाई गुना से ज्यादा प्रदूषण मौजूद है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार शाम पांच बजे हवा में पीएम 10 का स्तर 254 माइक्रोग्राम और पीएम 2.5 का स्तर 162 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर रहा. मानकों के अनुसार हवा में पीएम 10 का स्तर 100 से कम और पीएम 2.5 का स्तर 60 से कम होना चाहिए. इसके अनुसार दिल्ली का हवा में प्रदूषण का स्तर अभी मानकों से ढाई गुने ज्यादा है.
मौसम विभाग का अनुमान है कि शनिवार को हवा की रफ्तार ज्यादा समय शांत रहेगी. बीच-बीच में हवा चलेगी भी तो उसकी रफ्तार चार किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा नहीं होगी. जबकि रविवार को भी हवा की रफ्तार दस किलोमीटर प्रति घंटे से नीचे रहने की संभावना है. हवा ते ज चलने पर ही वातावरण में मौजूद प्रदूषण कण बह सकते हैं.

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Read also x