आधुनिक भारत के चाणक्य का जन्मदिन, पीएम मोदी ने खास अंदाज में मित्र को दी बधाई

आज देश के गृह मंत्री और भाजपा के चाणक्य कहे जाने वाले अमित शाह जन्मदिन है। गृह मंत्री आज 56 वर्ष के हो गए हैं। इस खास मौके पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र सिंह मोदी ने बेहद खास अंदाज में अपने प्रिय मित्र को जन्मदिन की बधाई दी है।

पीएम मोदी ने आज सुबह ट्वीट किया है कि ‘देश की प्रगति में जिस समर्पण और उत्‍कृष्‍टता के साथ अमित शाह आप योगदान दे रहे हैं, हमारा देश उसका गवाह बन रहा है, मैं आपके लंबे और स्‍वस्‍थ्‍य जीवन की कामना करता हूं, आपके राष्ट्र और जनहित के प्रति आपके विजन, नेतृत्व, अनुभव, और दूरदर्शिता का लाभ सदैव मिलता रहे।’

देश की राजनीति में जय-वीरू की जोड़ी नाम से विख्यात शाह-मोदी की दोस्ती ने कामयाबी का नया इतिहास लिखा है। गौरतलब है कि अमित शाह का जन्म 22 अक्टूबर 1964 को मुंबई के एक संपन्न परिवार में हुआ था। शाह महज 16 वर्ष की उम्र में आरएसएस से जुड़ गए थे और वह एबीवीपी के कार्यकर्ता भी थे। अपनी कुशलता और सक्रियता के दम पर वह महज 2 वर्ष के अंदर एबीवीपी गुजरात इकाई के संयुक्त सचिव बन गए थे। प्रधानमंत्री मोदी से शाह की मुलाकात 1986 में हुई थी और उसके बाद से दोनों अच्छे दोस्त बन गए और फिर दोस्तों की इस जोड़ी ने सफलता का नया इतिहास लिखा, इन दोनों की जोड़ी लोगों के लिए मिसाल बन गई।

इस दोस्ती के आगे पूरे भारत ने तब सिर झुका लिया जब उत्तर प्रदेश में अंतिम सांसों में सिसक रही भाजपा ने प्रचंड जीत हासिल की, लोगों ने इस जीत को मोदी-शाह सूनामी नाम दिया। यूं तो मोदी और शाह की उम्र में बहुत अंतर है लेकिन दोनों की दोस्ती पर उम्र का फासला भी मायने नहीं रखता है। अटल-आडवाणी के दौर में बनी ये जोड़ी राजनीति में तीसरा दशक पूरा कर रही है।


शेयर करें

सम्बंधित ख़बरें

टीका - टिप्पणी