बॉलीवुड की ये एक्ट्रेसेस बनी 35 साल की उम्र के बाद मां…………………..

यूं तो मां बनने की कोई निश्चित उम्र नहीं होती है। बस एक महिला को मां बनने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार होना चाहिए। अधिकांश गायनोकोलॉजिस्ट 25 से 30 के बीच की उम्र में मां बनना सबसे अच्छा समय मानती हैं। लेकिन कई बार महिलाएं अपने परिवार की योजना देर से बनाती हैं क्योंकि वे अपने करियर में बिजी होती हैं या अपने पति के साथ कुछ समय बिताना चाहती हैं। ऐसी ही कुछ बॉलीवुड एक्ट्रेसेस हैं जिन्होंने 35 साल की उम्र के बाद मां बनने का फैसला किया।
करीना कपूर
करीना कपूर ने तब शादी की जब उनका करियर चरम पर था और शादी के कुछ साल बाद वह मां बनी थीं और उनकी प्रेग्नेंसी का चरण किसी भी एक्ट्रेस की तुलना में बहुत फेमस था। उन्होंने 36 साल की उम्र में बेटे तैमूर को जन्म दिया था और फिर डिलीवरी के 3 महीने के बाद वापस काम करने लगी थीं। 39 साल की करीना कपूर खान दोबारा मां बनने वाली हैं।
ऐश्वर्या राय
बॉलीवुड की फेमस एक्ट्रेस ऐश्वर्या राय बच्चन शादी के 4 साल बाद मां बनी थीं। वह जब मां बनी थीं तब उनकी उम्र 38 साल की थी। अब ऐश्वर्या 44 साल की हो चुकी हैं और उनकी बेटी आराध्या 8 साल की हो गई है।
शिल्पा शेट्टी
शिल्पा शेट्टी ने बहुत ही कम उम्र में शादी करने की प्लानिंग की थी। उन्हें बिजनेसमैन राज कुंद्रा में अपना प्यार तब मिला जब वह कविता से पहले से ही शादीशुदा थे। लेकिन आखिरकार उन्हें अपना हमसफर मिल ही गया। शिल्पा 38 साल की उम्र में पहले बच्चे को जन्म दिया था। उन्होंने अपने बेटे का नाम वियान रखा है जो अब 8 साल का हो गया है। इसी साल शिल्पा 44 साल की उम्र में दोबारा बेटी समीषा की मां बनी हैं। समीषा का जन्म सेरोगेसी के जरिए हुआ है क्योंकि शिल्पा को कंसीव करने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा था।
रानी मुखर्जी
रानी मुखर्जी ने अपने 30 के दशक में शादी की थी और 38 साल की होने पर उन्होंने आदिरा को जन्म दिया। वह हमेशा अपनी बेटी की बहुत रक्षा करती रही हैं और उसे बहुत ज्यादा लोगों के सामने नहीं लाती हैं। अब रानी 43 साल की गई हैं और बेटी आदिरा 5 साल की हो चुकी है।
माधुरी दीक्षित
बॉलीवुड की सफल एक्ट्रेस और डांसिंग क्वीन माधुरी दीक्षित ने 1999 में डॉक्टर श्रीराम नेने से शादी की थी। माधुरी 37 साल की उम्र में मां बनीं और बाद में 39 साल की उम्र में उनका दूसरा बच्चा हुआ। माधुरी अब 53 साल की हो चुकी हैं। उनका बड़ा बेटा एरिन 17 साल और छोटा बेटा रयान 15 साल का हो गया है।
फराह खान
वास्तव में फराह खान बॉलीवुड एक्ट्रेस नहीं हैं, लेकिन एक फेमस बी-टाउन सेलेब हैं। उनका नाम भी इस लिस्ट में शामिल है क्योंकि फराह खान 43 साल की उम्र में मां बनी थीं। उन्होंने इस उम्र में ट्रिप्लेट्स को जन्म दिया था। वह आईवीएफ प्रक्रिया के माध्यम से मां बनी थीं। 2004 में खुद से 8 साल छोटे डायरेक्टर शिरीष कुंदर को अपना हमसफर बनाने वाली कोरियोग्राफर फराह खान अब 54 साल की हो चुकी हैं जबकि उनके बच्चे 12 साल के हो गए हैं। वह अक्सर अपने इंस्टाग्राम पर बच्चों के साथ फोटोज शेयर करती रहती हैं।
नेहा धूपिया
2018 में नेहा धूपिया ने ब्वॉयफ्रेंड अंगद बेदी से शादी की थी। शादी के कुछ समय बाद ही नेहा ने अपनी प्रेग्नेंसी का ऐलान कर दिया था और कुछ महीनों के बाद नेहा ने 2018 में बेटी मेहर धूपिया को जन्म दिया था। बेटी के जन्म के समय नेहा की उम्र 38 साल थी। अब नेहा की उम्र 40 साल है। नेहा धूपिया और अंगद बेदी दोनों ने गुपचुप तरीके से शादी करके सभी को चौंका दिया था।
कश्मीरा शाह
कश्मीरा शाह और कृष्ण अभिषेक एक फेमस कपल रहे हैं और कश्मीरा ने 45 साल की उम्र में जुड़वां बच्चों को सरोगेसी के जरिए जन्म दिया था। कृष्णा और कश्मीरा की शादी साल 2013 में हुई थी। कई सालों तक एक-दूसरे को डेट करने के बाद दोनों ने शादी कर ली थी। कश्मीरा कई बॉलीवुड फिल्मों में काम कर चुकी हैं। हालांकि शादी करने के बाद उन्होंने फिल्मों को अलविदा कह दिया था।
गुल पनाग
गुल पनाग ने अपने पति से साल 2011 में शादी की और 7 साल के वैवाहिक जीवन के बाद वह 2018 में 39 साल की उम्र में एक बच्चे की मां बनी थीं। उनका बेटा निहाल अब 2 साल का हो चुका है और वहीं गुल 41 साल की हो गई हैं।
अनिता हसनंदानी
टीवी एक्ट्रेस अनिता हसनंदानी प्रेग्नेंट हैं। उन्होंने इंस्टाग्राम पर बहुत ही खूबसूरत तरीके से इस गुड न्यूज को फैन्स के साथ शेयर किया है। अनिता 39 साल की हैं। उन्होंने बिना किसी फर्टिलिटी ट्रीटमेंट के नेचुरली कंसीव किया है। लेट प्रेग्नेंसी में कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि एक महिला के 30 वर्ष के हो जाने के बाद शिशु में जन्म दोष की संभावना भी बढ़ जाती है, इसलिए समय-समय पर अल्ट्रासाउंड करवाएं। जो महिलाएं 35 साल की उम्र के बाद प्रेग्नेंट होती हैं, उनमें सी-सेक्शन डिलीवरी होने की संभावना अधिक होती है इसलिए इसके लिए तैयार रहें। स्मूथ प्रेग्नेंसी के लिए ब्लड प्रेशर और शुगर लेवल को चेक करवाती रहें। हमेशा अपने वजन को कंट्रोल में रखें। हेल्दी और आयरन युक्त आहार लें। नियमित एक्सरसाइज करें और एक्टिव रहें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।


शेयर करें

सम्बंधित ख़बरें

टीका - टिप्पणी