मशहूर गायक एसपी बालासुब्रमण्यम का 74 की उम्र में हुआ निधन

मशहूर गायक और कलाकार एसपी बालासुब्रमण्यम का 74 साल उम्र में हुआ निधन। उनके बेटे चरण ने जानकारी दी है कि उनके पिता का निधन हो गया है। उनका निधन आज दोपहर 1 बजकर 4 मिनट पर हुआ। बालासुब्रमण्यम कोरोना संक्रमित होने के बाद 5 अगस्त से अस्पताल में भर्ती हैं। अस्पताल ने गुरुवार को बयान जारी कर कहा कि उनकी हालत काफी नाजुक है। उन्हें लाइफ सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया है। अस्पताल मे बताया था की उनकी हालत बिगड़ती ही जा रही थी।

एसपी बालासुब्रमण्यम का जन्म नेल्लूर के तेलुगू परिवार में हुआ था। उनके पिता एसपी सम्बामूर्ति एक हरिकथा आर्टिस्ट थे। एसपी बालासुब्रमण्यम बॉलीवुड में सलमान खान की आवाज रह चुके थे और उन्होंने ‘मैंने प्यार किया’ और ‘हम आपके हैं कौन’ जैसी फिल्मों में गाने गाए थे। एसपी बालासुब्रमण्यम प्लेबैक सिंगर के अलावा म्यूजिक डायरेक्टर, एक्टर, डबिंग आर्टिस्ट और फिल्म प्रोड्यूसर भी रहे थे। एसपी बालासुब्रमण्यम 6 बार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीत चुके थे।

एसपी बालासुब्रमण्यम का नाम सबसे ज्यादा फिल्मी गानों में आवाज देने के लिए गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज है। एसपी बालासुब्रमण्यम को पद्म श्री (2001) और पद्म भूषण (2011) से भी नवाजा जा चुका। उन्हें एसपीबी और बालू के नाम से भी जाना जाता था. बॉलीवुड में एसपी बालासुब्रमण्यम ‘मैंने प्यार किया’, ‘हम आपके हैं कौन’, ‘अंधा कानून’, ‘साजन’, ‘100 डेज’, ‘चेन्नई एक्सप्रेस’ और ‘अंगार’ जैसी फिल्मों में अपना आवाज दे चुके थे।

 


शेयर करें

सम्बंधित ख़बरें

टीका - टिप्पणी