पाकिस्तान की उकसाने वाली हरकत

0 0
Read Time:6 Minute, 51 Second

भारत और पाकिस्तान के मध्य तनाव लगातार बढता जा रहा है और पाकिस्तान लगातार भारत के साथ सीमावर्ती क्षेत्रों में तनाव बढाने और उकसाने वाली हरकतें कर रहा है। भारतीय सेना द्वारा जब से लश्कर ए तैयबा के कुख्यात आतंकी रियाज नायकू को मौत के घाट उतारा गया हो तब से पाकिस्तान बौखलाहट मे तथा साथ ही साथ आतंकवादियों को यह संदेश देने की कोशिश कर रहा है कि पाकिस्तान आतंकवादियों के साथ है। इसको लेकर पाकिस्तानी सेना बार्डर पर लगातार फायरिंग कर रही है। बीते दिवस पाकिस्तान ने अपनी एयर फोर्स के एफ-16 अत्याधुनिक अमेरिका निर्मित युद्धक विमान लगातार भारत की सीमा के पास उड़ान भर रहे हैं। इसके साथ ही मिराज लड़ाकू विमान भी भारतीय सीमा के पास मंडराते हुए देखे गये। दोनो देशों के बीच तनाव की शुरुआत तब हुई जब पाकिस्तान ने अपने अवैध कब्जे वाले क्षेत्र गिलगिट तथा बालटिस्तान में स्थानीय परिषदों के चुनाव कराने के लिए अधिसूचना जारी की, जबकि भारत उस क्षेत्र को अपना भू-भाग स्वीकार करता है।

इसके पश्चात भारत सरकार ने पाकिस्तान को सीधे और सरल शब्दों मे जवाब भेजा कि गिलगिट बाल्टिस्तान मुजफ्फराबाद सहित पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाला कश्मीर भारत का भू-भाग है तथा पाकिस्तान जितनी जल्दी हो सके पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले कश्मीर को खाली कर दे। इसके साथ ही साथ भारत ने अपने मौसम सम्बंधी जानकारियों में अब गिलगिट बाल्टिस्तान तथा मुजफ्फराबाद को भी शामिल कर लिया है। भारत का मौसम विभाग अब इन पाकिस्तान के अवैध कब्जे वाले क्षेत्रों के मौसम की जानकारी साझा कर रहा है जिसे दूरदर्शन तथा आकाशवाणी प्रसारित भी कर रहे हैं। वहीं कोरोना वायरस संक्रमण जो कि वैश्विक महामारी का रूप ले चुकी है और पाकिस्तान के नागरिक भी इस बीमारी से जूझ रहे हैं। पाकिस्तान अपने नागरिकों के स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के समाधान करने की जगह भारत में आतंकवादियों को भेजने के काम मे जुटा हुआ है।

कई सालों से पाकिस्तान की सेना उसकी कुख्यात खुफिया एजेंसी इंटर सर्विसेज इंटलीजेंस (ISI) तथा पाकिस्तान की सेना लगातार पाकिस्तान के कब्जे वाले क्षेत्र मुज्फराबाद आदि क्षेत्रों मे पहले आतंकवादियों को प्रशिक्षण देती है तथा साथ ही उनका मांइडवाश कर उनके मन में भारतीय नागरिकों तथा भारतीय सेना के प्रति घृणा भरी जाती है। पाकिस्तान की सेना इनके साथ अपनी सेना के प्रशिक्षित कंमाडो को भी आतंकवादियों के वेश में भारतीय सीमा के अंदर प्रवेश कराते हैं। आतंकवादियों तथा पाकिस्तानी सेना के कमांडो की यह इस डिवीजन को बार्डर एक्शन टीम के नाम से जाना जाता है तथा ये बैट आतंकवादी तथा कंमाडो भारतीय सेना पर छिपकर हमले भी करते रहते हैं। पाकिस्तान की सेना इन आतंकवादियों को भारतीय सीमा में प्रवेश कराने के लिए लगातार कवर फायर भी देती रहती है जिसकी आड़ लेकर आतंकवादी भारतीय सीमा के अंदर प्रवेश करते हैं तथा यहां खून खराबे को अंजाम देते हैं।

पाकिस्तानी सेना की अकारण गोलीबारी का नुकासान सीमा क्षेत्रों मे रहने वाले नागरिकों को भी उठाना पड़ता है तथा ये लोग पाकिस्तान की गोलीबारी के चलते ना तो अपने खेतों मे काम करने को जा पाते हैं और ना ही घरों से बाहर निकल पाते हैं इनके मासूम बच्चे भी स्कूल नही जा पा रहे हैं क्योंकि कभी भी पाकिस्तानी सेना भारी और मध्यम हथियारों का उपयोग कर भारतीय क्षेत्रों को निशाना बना लेती है। इसके साथ साथ सीमावर्ती क्षेत्रों मे रहने वाले इन लोगों के मकान तथा मवेशी पाकिस्तानी सेना की फायरिंग के शिकार हो रहे हैं यद्यपि भारतीय सेना प्रचण्ड वार से पाकिस्तानी सेना को ईंट का जवाब पत्थर से दे रही है। पाकिस्तानी एयर फोर्स सीमावर्ती क्षेत्रों मे नो फ्लाइंग जोन के आस पास अपने एफ-16 और मिराज लड़ाकू विमानों को उड़ा रही है। इण्डियन एयर फोर्स भी किसी भी हालात से निपटने के लिए अलर्ट मोड मे है तथा सभी एयर फोर्स स्टेशन किसी भी आकस्मिक हालात से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

वहीं भारत और चीन की सेनाओं के बीच सीमाक्षेत्र में आपसी टकराव की स्थिति पैदा हो गई है। आपसी संघर्ष मे भारत तथा चीन दोनो देशों के कई सैनिक घायल हो गये। सामरिक विशेषज्ञों की माने तो कोरोना वायरस संक्रमण के चलते वहां की जनता में आक्रोश व्याप्त है तथा अपनी जनता का ध्यान कोरोना वायरस संक्रमण के मुद्दे से हटाकर चीन भारत के साथ सीमा के मुद्दे पर तनाव बढाने के प्रयास मे जुट गया है।

।।विभू ग्रोवर।।

Happy
Happy
0 %
Sad
Sad
0 %
Excited
Excited
0 %
Sleepy
Sleepy
0 %
Angry
Angry
0 %
Surprise
Surprise
0 %

admin

Related Posts

Read also x